फैक्ट चेक: मेरठ से भाजपा प्रत्याशी अरुण गोविल ने दलित कार्यकर्ता के यहां भोजन करने से किया इंकार? जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई

मेरठ से भाजपा प्रत्याशी अरुण गोविल ने दलित कार्यकर्ता के यहां भोजन करने से किया इंकार? जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई
  • बीजेपी प्रत्याशी अरुण गोविल का वीडियो वायरल
  • दावा - दलित कार्यकर्ता के दिन नहीं खाया खाना
  • जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सभी राजनीतिक दलों के दिग्गज नेता और प्रत्याशी चुनाव प्रचार में जुटे हुए हैं। चुनावी रैलियों के अलावा प्रत्याशी जन संपर्क और जन सभाओं को भी संबोधित कर रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी ने यूपी के मेरठ-हापुड़ लोकसभा सीट से अरुण गोविल को प्रत्याशी बनाया है। रामानानंद सागर के रामायण सीरियल में अरुण गोविल ने प्रभु श्रीराम का किरदार निभाया था। इन दिनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अरुण गोविल की एक वीडियो तेजी से वायरल हो रही है। वीडियो शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि दलित कार्यकर्ताओं के साथ बैठे भाजपा प्रत्याशी अरूण गोविल ने जाति की वजह से उनके घर पर भोजन नहीं किया।

दावा - रहीस अहमद सैफी नाम के फेसबुक यूजर ने 13 अप्रैल को वायरल वीडियो अपने अकाउंट से शेयर किया। वीडियो शेयर करते हुए यूजर ने कैप्शन में लिखा, "मेरठ जनपद से बीजेपी के लोकसभा प्रत्याशी अरुण गोविल जी वाल्मीकि कार्यकर्ता के घर 'भोजन दर्शन' करने पहुंचे। भगवान श्री राम ने त्रेता युग में शबरी के झूठे बेर खाए थे और यह 2024 में दलित के घर का भोजन नहीं खा पा रहे।" अन्य यूजर्स भी इस वीडियो को समान या मिलते-जुलते दावे के साथ विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल - वायरल वीडियो के संबंध में किए जा रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने पड़ताली शुरू की। वायरल वीडियो की कीफ्रेम्स निकाल कर हमने गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल से जानकारी जुटाने की कोशिश की। पूरा वीडियो हमें अरुण गोविल के ऑफिशियल इंस्टाग्राम हैंडल पर 13 अप्रैल को अपलोड किया हुआ मिला। वीडियो के कैप्शन में लिखा है, "मेरठ के भगवतपुरा में स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ बूथ अध्यक्ष श्रीमती नीतू जाटव जी के आवास पर भोजन तथा पार्षद श्री अरुण मचल वाल्मीकि जी के आवास पर चाय पर चर्चा कार्यक्रम हुआ।" वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि उन्होंने भाजपा कार्यकर्ताओं के घर पर भोजन किया है।

इससे संबंधित एक न्यूज रिपोर्ट हमें दैनिक जागरण के वेबसाइट पर 14 जुलाई को पब्लिश किया हुआ मिला। रिपोर्ट के मुताबिक, "भाजपा उम्मीदवार अरुण गोविल 13 अप्रैल की सुबी भगवतपुरा मोहल्ले में नीतू जाटव के घर पहुंचे। वहां उन्होंने खीर और सब्जी-रोटी खाई। कांग्रेस के दलित के घर भोजन नहीं करने के आरोपों पर गोविल ने कहा है कि यह कांग्रेस की गलत राजनीति है। उन्होंने दलित परिवार के घर पर भोजन किया था। जितना वह खा सकते थे, उतना खाया। उसके बाद प्लेट में बचे भोजन के सामने सम्मान के साथ प्रणाम कर लिया।"

जांच के दौरान हमने वायरल वीडियो के साथ किए जा रहे दावे को पूरी तरह गलत पाया। आधे-अधूरे वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। अरुण गोविल ने दलित कार्यकर्ता के घर भोजन किया था। हमारी पड़ताल में वायरल पोस्ट झूठी साबित हुई।

Created On :   15 April 2024 10:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story